ब्रेकिंग
एमआरएफ सेंटर का तहसीलदार कर्ण सिंह ने किया निरीक्षणथाना समाधान दिवस में रास्ते के विवाद का हुआ निस्तारण।*बांसगांव में हुआ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन*डालमिया सीमेंट ने होम बिल्डर्स पर बढ़ाया फोकसभारी वाहनों के कस्बे में प्रवेश रोकने के लिए विकास मंच ने यस डी यम को सौप ज्ञापन।*विधायक ने किया सीसी रोड का लोकार्पणबांसगांव में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कलजनपद के कलेक्ट्रेट सभागार सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन सम्पन्नविधायक व उपजिलाधिकारी ने किया 50 बेड हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण*जनप्रतिनिधियों ने लाइव देखा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी*अयोध्या शूटिंग चैंपियनशिप में प्रियांशु ने जीता पदक, बधाइयों का लगा तांता*चेयरमैन प्रतिनिधि ने अस्थाई पुल का निर्माण कार्य शुरू कराया**उनवल ने डड़वा को हराकर जीता फाइनल मैच*चार पहिया वाहन की ठोकर से मोटरसाईकिल सवार की दर्दनाक मौत।डांसिंग एक प्रतिभा के साथ योग का भी माध्यम,अमित अंजन

उत्तरप्रदेशमहाराजगंज

स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ, जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया,

महराजगंज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा स्कूल चलो अभियान का वर्चुवल शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि कोरोना पर प्रभावी अंकुश लगाने के बाद सभी लोग पुनः स्कूल चलो अभियान से जुड़ रहे हैं। विगत दो वर्ष सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से लड़ते हुए बीता और प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सभी लोगों ने इस लड़ाई को सफलतापूर्वक लड़ा भी।
मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से जीवन का प्रत्येक क्षेत्र प्रभावित हुआ और स्कूली शिक्षा सबसे अधिक प्रभावित हुई। लेकिन 2 साल के बाद हम लोग पुनः ‘स्कूल चलो अभियान’ को शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद सरकार सभी स्तरों पर लोगों को राहत देने का कार्य कर रही है और बेसिक शिक्षा पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। इस अभियान के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को स्कूली शिक्षा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।शिक्षा एक मात्र साधन है जो प्रत्येक व्यक्ति के जीवन मे परिवर्तन का कारक बन सकती है। शिक्षा नागरिक को सक्षम बनाती है। जब नागरिक सक्षम होते हैं तो समाज सक्षम बनता है और सक्षम समाज ही सक्षम देश का निर्माण करता है। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक बच्चे को शिक्षित करने के लिए आवश्यक है कि बच्चों को स्कूल भेजा जाए।उन्होंने कहा कि अगले 1 महीने तक चलने वाले इस अभियान के दौरान बेसिक शिक्षा के अधिकारी व कर्मचारी सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि प्रत्येक दरवाजे पर दस्तक देकर सुनिश्चित करें कि सभी बच्चे ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत स्कूल अवश्य पहुंचे। मा०मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा स्कूल चलो अभियान के दौरान बेसिक शिक्षा में लाए गए सुधारों की भी चर्चा की।उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प का जिक्र करते हुए, इसके माध्यम से स्कूलों में आधारभूत संरचना सुधारने हेतु किए गए कार्यों का भी जिक्र किया। उन्होंने सक्षम लोगों से आह्वान किया कि ऑपरेशन कायाकल्प से जुड़े और बेसिक शिक्षा को सुधारने में सहयोग करें। माननीय मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा के स्कूलों से भी आह्वान किया कि अगले 01 माह में सभी स्कूल सुनिश्चित करें कि प्रदेश का कोई भी बच्चा बेसिक शिक्षा से छूटने ना पाए।स्कुल चलो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर मा० मुख्यमंत्री द्वारा बच्चों को निःशुल्क ड्रेस, बैग, किताबें व अन्य सामग्रियाँ दी गयीं।मा० मुख्यमंत्री केवर्चुवल संवाद पश्चात जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार द्वारा परतावल विकासखंड के ग्रामसभा रुद्रापुर के प्राथमिक विद्यालय में दीप प्रज्ज्वलित कर व माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण कर ‘स्कूल चलो अभियान’ का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि अपने बच्चो को स्कूल जरूर भेजें तथा घर लौटने पर बच्चे से जानकारी प्राप्त करे कि शिक्षक द्वारा बच्चे को क्या पढाया गया। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चे के प्रति सचेष्ट रहें और उन्हें समय भी दें। उन्होंने कहा कि गांव की आबादी के अनुसार स्कूल में बच्चो का दाखिला कम है। पांच वर्ष तक के बच्चों को आगंनबाडी तथा इसके उपर की उम्र के बच्चों का प्राथमिक विद्यालय में दाखिला कराएं।उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा व ड्रेस, किताब, जूता-मोजा, बैग दिया जा रहा है। अध्यापक भी शिक्षित और योग्य हैं। इसलिये बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें ताकि उनका भविष्य बेहतर बनाया जा सके।जिलाधिकारी ने अध्यापकों को सचेष्ट करते हुए कहा कि बच्चों के प्रति समर्पित होकर उनकी शिक्षा के लिए कार्य करें। बच्चों पर ध्यान दे कि कौन बच्चा आ रहा और कौन नहीं। नही आने वाले बच्चों के अभिभावक से बात कर परेशानियों को समझें और उन परेशानियों को दूर करने में यथासंभव सहायता कर बच्चे को स्कूल लाने का प्रयास करें । घर-घर भ्रमण कर छूटे हुए बच्चों को स्कूल लाने का प्रयास करें।इस अवसर पर बच्चों को पुरस्कार वितरित कर प्रोत्साहित किया गया और “स्कूल चलो अभियान” रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया।
उक्त अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी राजकिशोर सिंह, प्रधानाध्यापक सपना सिंह, ए0आर0पी0 डा0नित्यानन्द मिश्रा, बसन्त कुमार, पूनम श्रीवास्तव, अनुराधा गुप्ता, श्रद्धा श्रीवास्तव, शम्भू सिंह, स्वेच्छा श्रीवास्तव, ऋषभ मिश्रा, ग्राम प्रधान आजाद पटेल, आगंनवाडी, आशा व ए0एन0एम0 भी उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!