ब्रेकिंग
आलमाइटी पी.जी. कालेज बृजमनगंज में स्मार्ट फोन पाकर खिले छात्र -छात्राओं के चेहरेमहाराजगंज से पंकज चौधरी को भाजपा का टिकट, लगातार नौवीं बार बनाए गए महाराजगंज लोकसभा के भाजपा प्रत्याशीसभासद सहित 22 लोगों ने ली भाजपा की सदस्यतालेहड़ा मार्ग दुघर्टना में दस वर्षीय बालक घायल।एमआरएफ सेंटर का तहसीलदार कर्ण सिंह ने किया निरीक्षणथाना समाधान दिवस में रास्ते के विवाद का हुआ निस्तारण।*बांसगांव में हुआ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन*डालमिया सीमेंट ने होम बिल्डर्स पर बढ़ाया फोकसभारी वाहनों के कस्बे में प्रवेश रोकने के लिए विकास मंच ने यस डी यम को सौप ज्ञापन।*विधायक ने किया सीसी रोड का लोकार्पणबांसगांव में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कलजनपद के कलेक्ट्रेट सभागार सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन सम्पन्नविधायक व उपजिलाधिकारी ने किया 50 बेड हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण*जनप्रतिनिधियों ने लाइव देखा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी*अयोध्या शूटिंग चैंपियनशिप में प्रियांशु ने जीता पदक, बधाइयों का लगा तांता*

उत्तरप्रदेशमहाराजगंज

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यो का समीक्षा बैठक सम्पन्न,

महराजगंज।जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रमो के तहत कुपोषण, जे0ई0/ए0ई0एस0 तथा अन्य रोगों से पीडिंत बच्चों की आर0सी0बी0के कार्यो की समीक्षा की गयी।बैठक में जिलाधिकारी ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजना के तहत किये कार्यों में लक्ष्मीपुर व रतनपुर तथा सिसवा ब्लाक में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बच्चों की कम उपस्थिति तथा आर सी बी टीम द्वारा भ्रमण व चिन्हित कर दवा व चश्मों के कम वितरण पर नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने आरबीएसके के नोडल प्रभारी डॉ. राकेश कुमार को निर्देशित किया कि आरबीएसके टीम प्रत्येक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण कर बच्चों की जाँच व उनकी स्क्रीनिंग प्रभावी ढंग से करे। आगंन बाडी केन्द्रों में 12000 बच्चों को चिन्हित किया गया है परन्तु टीम के भ्रमण के समय अनुपस्थित रहने के कारण जांच नही हो पाता है जिस पर जिलाधिकारी ने डी पी ओ को निर्देश दिया कि आरसीबीके टीम जाने की सूचना सी डी पी ओ व आगंनबाडी कार्यकत्री को सूचित करें एंव अनुपस्थित रहने पर मानदेय को वाधित किया जाय। उन्होंने कहा कि जो बच्चे विद्यालय या केंद्र पर नहीं पहुंच रहे हैं, उनके घरों पर जाकर टीम उनकी जांच करे, और जो बच्चे कुपोषित या बीमार हैं उनके समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
अधिकत्म जाँच से ही बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का पता चल पाएगा और उनको उचित इलाज मुहैय्या कराया जा सकेगा। उन्होंने डीपीओ को आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि आरबीएसके की टीम आंगनबाड़ी केंद्रों पर पहुंचे तो ज्यादा से ज्यादा बच्चों की जाँच हो सके।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग, आरबीएसके व संबंधित अधिकारियों को अन्य जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग सुनिश्चित करें कि शत-प्रतिशत बच्चों की जाँच हो और जरूरी होने पर उन्हें उचित इलाज भी उपलब्ध हो। बैठक में सीएमओ डॉ. ए. के. श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, सीएमएस डॉ. एम. भास्कर आरबीएसके प्रभारी डॉ. राकेश कुमार,डीपीओ दुर्गेश कुमार,आरसीबीके व एन आर सी टीम सदस्य सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!