ब्रेकिंग
पीजी कॉलेज में नियंता मंडल की बैठक परिचय पत्र और ड्रेस कोड में ही मिलेगा प्रवेशयोगीराज में भाई की हत्या के मामले में न्याय की आस लगाए दर-दर भटक रहा रवि“हरा भरा हो गीडा अपना” यही है केयान इंडस्ट्रीज का सपनाविदेश कमाने गए पति पर खर्च न देने का पत्नी ने लगाया आरोप।चार दुकानों का ताला तोड़ चोरी से क्षेत्र में मचा हड़कंप।एसपी ने बृजमनगंज थाना का किया औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश।नीजी अस्पताल मे प्रसव के दौरान महिला की मौत संचालक फरारपूर्व चेयरमैन व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि ने मुख्यमंत्री से भेंट कर विकास कार्यों पर की चर्चाडिजिटल भारत के विकास में टैबलेट की भूमिका महत्वपूर्ण: जयमंगलपीजी कॉलेज में कक्षाएं 18 जुलाई से होगी शुरू218 छात्रों को स्मार्टफोन वितरित,स्मार्ट फोन पाकर बच्चो के खिले चेहरेएसडीएम व तहसीलदार फरेंदा ने बृजमनगंज क्षेत्र क्षेत्र में बाढ़ से प्रभावित गांव, और बंधा का किया निरीक्षण।नेपाल नदी में गिरी दो बसें सात भारतीय की मौत 60 लापताअवैध रूप भारत में घुसपैठ करते जर्मनी नागरिक गिरफ्तारमोहर्रम पर्व को लेकर थानेदार ने ताजियादारों के संग की बैठक।

उत्तरप्रदेशमहाराजगंज

पखवाड़े के पहले दिन आठ पुरूषों ने प्राप्त की नसबंदी की सेवा जनपद में चार दिसंबर तक चलेगा पुरूष नसबंदी पखवाड़ा

महराजगंज 24 नवम्बर 2021
जिले में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। जो चार दिसंबर तक चलेगा। पुरुष नसबंदी पखवाड़े को प्रभावी बनाने के लिए सभी आशा, एएनएम और आशा संगिनी को लगाया गया है। वह परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने में जुटी हुई हैं। पखवाड़े के पहले दिन आठ पुरुषों को नसबंदी की सेवाएं दिलाई गयीं।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि ‘ पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार का आधार बनाया’ थीम पर आयोजित पुरुष नसबंदी पखवाड़े को सफल बनाने के लिए 2655 आशा कार्यकर्ता, 300 एएनएम तथा 96 संगिनी को लगाया गया है, जो परिवार पूरा कर चुके लोगों को स्थायी सेवाएं लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसमें भी पुरुष नसबंदी पर विशेष जोर है।

परिवार पूरा होने की दशा में अधिक से अधिक पुरुषों को प्रेरित कर नसबंदी की सेवा दिलाने के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, ब्लाॅक प्रोग्राम मैनेजर ( बीपीएम) तथा ब्लॉक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर ( बीसीपीएम) को भी निर्देशित किया गया है।

यहाँ आयोजित होता है सेवा दिवस परिवार नियोजन कार्यक्रम के सामग्री प्रबंधक मुकेश त्रिपाठी ने बताया कि पुरुष नसबंदी के लिए जिला संयुक्त चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बृजमनगंज, लक्ष्मीपुर तथा निचलौल पर प्रतिदिन सेवा उपलब्ध है। परतावल, फरेंदा, रतनपुर सहित अन्य सीएचसी पर आवश्यकता के अनुसार सेवा दिवस आयोजित होंगे उन्होंने बताया कि पखवाड़े के पहले दिन 22 नवम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परतावल पर पांच, फरेंदा पर दो तथा निचलौल पर एक पुरुष लाभार्थी को प्रेरित कर नसबंदी की सेवा दिलाई गयी।

पुरुष नसबंदी की स्थिति:

वर्ष———— लाभार्थी
2019-20——-58
2020-21——-26
2021-22——-
क्या है पुरूष नसबंदी की विशेषता:-

-नसबंदी केवल उनके लिए सही है जिन्हें भविष्य में कोई बच्चा नहीं चाहिए।
-नसबंदी सरल, सुरक्षित और बहुत ही असरदार तरीका है ।
-बिना चीरा टांका वाला पुरुष नसबंदी एक छोटा सा आपरेशन है।
इसमें शुक्राणुओं की नलिकाओं को बाँध दिया जाता है।
-इसमें कुछ ही मिनट लगते हैं,चीरे और टाँके की जरूरत नही होती।
-इसमें कोई गंभीर शिकायत या परेशानी नहीं होती।
-पुरुष नसबंदी के बाद यौन इच्छा व क्षमता पहले की तरह बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!