ब्रेकिंग
भारी वाहनों के कस्बे में प्रवेश रोकने के लिए विकास मंच ने यस डी यम को सौप ज्ञापन।*विधायक ने किया सीसी रोड का लोकार्पणबांसगांव में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कलजनपद के कलेक्ट्रेट सभागार सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन सम्पन्नविधायक व उपजिलाधिकारी ने किया 50 बेड हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण*जनप्रतिनिधियों ने लाइव देखा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी*अयोध्या शूटिंग चैंपियनशिप में प्रियांशु ने जीता पदक, बधाइयों का लगा तांता*चेयरमैन प्रतिनिधि ने अस्थाई पुल का निर्माण कार्य शुरू कराया**उनवल ने डड़वा को हराकर जीता फाइनल मैच*चार पहिया वाहन की ठोकर से मोटरसाईकिल सवार की दर्दनाक मौत।डांसिंग एक प्रतिभा के साथ योग का भी माध्यम,अमित अंजनबृजमनगंज पुलिस की अवैध शराब के विरुद्ध बड़ी कारवाई, दो शराब कारोबारियों को दो सौ लीटर अवैध शराब के साथ पकडा,खोई हुई मोबाइल को पुलिस ने दो घण्टे में बरामद कर लौटाया।जनपद के विकास में एक बड़ी उपलब्धि अत्याधुनिक ऑडिटोरियम बनेगा वित्तीय स्वीकृति शासन द्वारा मंजूरजनपद मे भारत नेपाल मैत्री महोत्सवआज से शुरू

संतकबीर नगर

अब पानी की तरह घर घर पहुंचेगी रसोई गैस-योगी आदित्यनाथ

एनडीटीवी 24 टीम

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में कहा कि अब पानी कनेक्शन की तरह रसोई गैस घर.घर पहुंचेगी।
मुख्यमंत्री आज गोरखपुर के खानिमपुर में टोरेंट के सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के पहले चरण के तहत 101 लोगों को घरेलू पीएनजी रसोई गैस का कनेक्शन प्रदान करने के साथ ही 8 सीएनजी व सिटी गेट स्टेशनए पराग डेरी में औद्योगिक गैस कनेक्शन व प्रदेश में 13 स्थानों पर स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का भी शुभारंभ किया और पीएनजी को रसोई गैस का बेहतरीन विकल्प बताते हुए कहा कि अब पानी की तरह घर.घर पाइप्ड रसोई गैस पहुंचेगी।
श्री योगी ने कहा कि पीएनजी परम्परागत गैस सिलेंडर से सस्ती होगी। इससे करीब 35.40 फीसद की बचत होगी। साथ ही पाइप लाइन से आपूर्ति मिलने से गैस सिलेंडर ढोने की समस्या भी समाप्त होगी। उन्हेंने कहा कि जितना खर्च होगाए उतना ही बिल आएगा। यानी गैस चोरी की शिकायत भी नहीं रहेगी। कोई भी मौसम होए रसोई गैस की किल्लत नहीं होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि टोरेंट को इस वर्ष मार्च के अंत तक गोरखपुर में 10000 पीएनजी कनेक्शन देने का लक्ष्य दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान टोरेंट गैस की तरफ से प्रदेश में स्थापित 13 ऑक्सिजन प्लांट का भी उद्घाटन किया अैर टोरेंट को धन्यवाद देते हुए कहा कि ऑक्सिजन उत्पादन में उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर हो रहा है।
उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में पूरी दुनिया ने भीषण ऑक्सिजन संकट का सामना किया थाए टोरेंट जैसी संस्थाओं ने यूपी में ऑक्सिजन आपूर्ति और अन्य चिकित्सकीय संसाधनों की व्यवस्था कराने में योगदान दिया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को 127 ऑक्सिजन प्लांट दिए हैं। प्रदेश में 547 ऑक्सिजन प्लांट लग रहे हैं जिसमें से 490 क्रियाशील हो चुके हैं। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सिजन सिलेंडर की कालाबाजारी की भी शिकायतें आ रही थीं लेकिन अब प्लांट के जरिये वातावरण से ही ऑक्सिजन का निर्माण हो जाने से ऐसी सभी समस्याओं का समाधान हो गया है।
उन्होंने कोविड काल के दौरान मुख्यमंत्री सहायता कोष में पांच करोड़ रुपये दान देने के लिए टोरेंट की प्रशंसा की और कहा कि इस कंपनी ने आगरा में बिजली सुधार के क्षेत्र में भी अच्छा प्रयास किया है।
उन्होंने कहा कि सीएनजी और पीएनजी के माध्यम से प्रधान मंत्री मोदी की स्वच्छ ईंधन की परिकल्पना साकार हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले लोगों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दियाए अब उनकी प्रेरणा से रसोई गैस का स्वच्छए सुरक्षित और सस्ता बेहतरीन विकल्प मिल रहा है साथ ही सीएनजी के रूप में डीजल.पेट्रोल का नयाए सस्ता और स्वच्छ विकल्प मिला है।

इस अवसर पर गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ला ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में गोरखपुर समेत पूरा यूपी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सपने में भी नहीं सोचा था कि यूपी में पाइप से रसोई गैस घर तक मिलेगी। योगी जी की इस पहल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बड़े प्रसन्न होंगे क्योंकि इस पीएनजी से प्रदूषण भी कम होगा।
इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषादए महापौर सीताराम जायसवालए सहजनवा के विधायक शीतल पांडेयए गोरखपुर ग्रामीण के विधायक बिपिन सिंहए बांसगांव के विधायक डॉ विमलेश पासवानए आवास विकास परिषद के उपाध्यक्ष अश्वनी त्रिपाठीए कमिश्नर रवि कुमार एनजीए जिलाधिकारी विजय किरन आनंदए सीडीओ इंद्रजीत सिंहए पिपरौली ब्लॉक प्रमुख दिलीप यादवए भाजपा जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंहए क्षेत्रीय मंत्री प्रदीप शुक्लाए जिला पंचायत सदस्य मनोज शुक्लाए टोरेंट गैस के कार्यकारी निदेशक नरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।
इस अवसर पर टोरेंट गैस के निदेशक जिनल मेहता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गतिशील नेतृत्व में राज्य सरकार के समावेशी विकास के दृष्टिकोण की सराहना की है। उन्होंने कहा कि टोरेंट गैस की योजना यूपी में 2026 तक 3300 करोड़ रुपये के निवेश की है। इसमें से करीब 1800 करोड़ रुपये गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस निवेश से 3000 से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने बताया कि यह कंपनी प्रदेश के 15 जिलों में अपने प्रतिबद्ध कार्य से विकास में योगदान दे रही है। टोरेंट का लक्ष्य यूपी में 8ण्26 लाख से अधिक घरों तक पीएनजी आपूर्ति का है। गोरखपुर समेत चार जिलों में पीएनजी आपूर्ति शुरू हो गई है और आने वाले महीनों में 11 जिलों में आपूर्ति प्रारंभ हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!