ब्रेकिंग
सीएम सिटी में पैसों के आगे मानवता तार तार:- क्या मिल पाएगा “करिश्मा” को इंसाफ या फिर जिंदगी की जंग हार जाएगी करिश्मा?भाजपा और एनडीए को मिल रहा आपार समर्थन-संजीव कुमार गुर्जरपत्रकार सुरक्षा कानून की मांग को लेकर जेसीआई ने सौंपा यूपी के उपमुख्यमंत्री को ज्ञापनप्रमिला होमियो क्लिनिक एंड रिसर्च सेंटर के द्वारा मनाई गई डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन जयंतीमतदाता जागरूकता रैली निकाल लोगो को किया जागरूक।सिसवा के पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष व समाजसेवी उमेश पूरी की मार्ग दुर्घटना में मृत्यु।आगामी लोकसभा चुनाव हेतु तैनात किए गए अर्धसैनिक, बलों के ठहरने की व्यवस्था का किया निरीक्षणयज्ञ स्थल निर्माण के लिए हुआ भूमि पूजनकेयान डिस्टीलरी प्राइवेट लिमिटेड ने नवरात्रि में समाजिक दायित्व को लेकर पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुवावल खुर्द को लिया गोदआर्मी संग पुलिसकर्मियों ने फ्लैग मार्च निकाल लोगो को दिलाया सुरक्षा का एहसास।इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी का कार्यकर्ताओं ने किया भब्य स्वागतअध्यक्ष अष्टभुजा वर्मा मंत्री अवधेश उपाध्याय सहित नवनिर्वाचित कार्यकारिणी ने किया शपथ ग्रहणप्रोफेशनल कम्युनिकेशन एंड बिहवीयरल ग्रूमिंग कोर्स का प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम समपन्न:योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन युग को दिनचर्या में शामिल करें: डा राजूआरएसएस के 6 उत्सवों में सम्मिलित वर्ष प्रतिपदा उत्सव को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया और संघ के संस्थापक को किया आद्य सरसंघचालक प्रणाम

उत्तरप्रदेशमहराजगंजमहाराजगंज

जनपद के कलेक्ट्रेट सभागार सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन सम्पन्न


महराजगंज/जिला मुख्यालय पर आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने विगत 07 वर्षों में विकास के नए आयाम तय किए हैं। पिछले 07 वर्षों में उत्तर प्रदेश को 10 लाख करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है और जनपद महराजगंज को भी 2300 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ, जिसमे 112 निवेशकों के लगभग 700 करोड़ रुपए के निवेश का शिलान्यास आज किया जा रहा है। उन्होंने कहा पहले भी यही उत्तर प्रदेश और भारत था, किंतु स्थिति बिलकुल विपरीत थी। देश और प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए आवश्यकता थी उद्यमियों के भीतर विश्वास पैदा करने की। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के भीतर और बाहर उद्यमियों में यह विश्वास बखूबी पैदा किया। 2014 से माननीय प्रधानमंत्री ने देश का अत्यंत सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। उन्होंने सबका दबाव होने के बावजूद वर्ष 2014 में अर्थव्यवस्था की स्थिति को उजागर करने के बजाय अर्थव्यवस्था को सुधारने का काम शुरू किया। लेकिन हाल ही में श्वेत पत्र के माध्यम से यह भी स्पष्ट किया कि वर्ष 2014 में भारत की स्थिति क्या थी! और 2024 में भारत की स्थिति क्या है! वर्ष 2014 में भारत दुनिया के सबसे नाजुक अर्थव्यवस्था में शामिल था, जबकि वर्ष 2024 में भारत दुनिया की सबसे बड़ी पांच अर्थव्यवस्था में शामिल है।
उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने निवेश हेतु व्यापारिक वातावरण में विश्वास पैदा किया। उनके द्वारा टेलीफोन बैंकिंग को रोकने के साथ-साथ आईबीसी कोड के माध्यम से एनपीए पर अंकुश लगाया गया। साथ ही संकटग्रस्त बैंकों के लिए बैड बैंक खोलकर उनके कर्जों का व्यवस्थित ढंग से निपटान किया गया। मा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व और मा वित्त मंत्री जी की देखरेख में कोविड काल के बावजूद भारत मंदी से निकलते हुए वी–शेप रिकवरी करने में सफल रहा। इस वैश्विक आपदा के बावजूद कोई भी बैंक भारत में डूबने नहीं पाया और आज मुझे बताते हुए बेहद प्रसन्नता होती है कि भारत के सभी बैंक फायदे में है।
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा अनावश्यक श्रम कानून को समाप्त किया गया। जीएसटी लाने के साथ उस पर सहमति बनाते हुए सफलतापूर्वक लागू किया गया। इस दौरान व्यापारियों की समस्याओं को सुनते हुए उनको प्रभावी ढंग से दूर करने हेतु विभिन्न संशोधनों को भी लागू किया गया। मोदी सरकार ने व्यापारिक गतिविधियों को गति देने के लिए युद्धस्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के काम किया। प्रधानमंत्री जी ने हाल ही में एक करोड़ रूफटॉप सोलर सेल लगाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए भारत की भावी ऊर्जा आवश्यकताओं को अभी से पूरा करने की ओर कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने अपने इस कदम के माध्यम से लोगों की आय को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने का भी बीड़ा उठाया है।
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने कहा आवश्यकता आधुनिक कृषि और उद्योग दोनों को आगे बढ़ाने की है और माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में यह कार्य भी किया जा रहा है। आशा है कि जनपद महाराजगंज भी विकास के नए आयाम को प्राप्त करेगा। इस दिशा में महाराजगंज–आनंदनगर रेल लाइन की शुरुआत बहुत बड़ी उपलब्धि है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें आज ही से प्रयास शुरू करना होगा।
मा सदर विधायक ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में अराजकता और गुंडा टैक्सी व्यापारी परेशान थे। लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 2017 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गुंडे उत्तर प्रदेश से बाहर हो चुके हैं। प्रदेश में 10 लाख करोड़ और जनपद में 2300 करोड़ का निवेश बहुत बड़ी सफलता है। इसका लाभ आने वाले समय में देखने को मिलेगा उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सभी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का कार्य सफलतापूर्वक कर रही है।
इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी श्री संतोष कुमार राय ने कहा कि भारत लंबे समय तक दुनिया का औद्योगिक और व्यापारिक इंजन था, लेकिन बाद में यह अपनी उस हैसियत को खो बैठा। किसी भी देश की महानता और उसकी संपन्नता उद्यमों पर निर्भर करती है। इसीलिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। जनपद में निवेश माहौल को बेहतर करने और विभिन्न उद्यमों को आगे बढ़ाने का कार्य मा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जी के नेतृत्व में सफलतापूर्वक किया जा रहा।
इस अवसर पर सभी लोगों ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ से मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा और मा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन सुना।
इस अवसर पर जनपद के प्रमुख निवेशकों को मा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया। प्रशस्ति पत्र पाने वालों में बृजेश कुमार जायसवाल, पवन कुमार जायसवाल, शांति फाउंडेशन की ओर से डॉ रफीक, राकेश कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश गुप्ता, बृजेंद्र सिंह, फूलचंद अग्रवाल होटल प्रताप के  सिद्धेश्वर सिँह सहित विभिन्न उद्यमी शामिल रहे।
इससे पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
महराजगंज में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी 4.0 के अन्तर्गत एक मेडिकल कालेज/अस्पताल (लागत 300 करोड़) पूर्ण हो चुका है। राईस मिल की 56 इकाईयाँ (कुल लागत 187 करोड़), होटल एंव रिजॉर्ट की 12 इकाईयाँ (कुल लागत 90.8 करोड़) जनपद में प्रारंभ हो चुकी हैं। शिक्षा क्षेत्र में 9 कालेज कुल 29 करोड़, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में 12 इकाईयाँ कुल 38.4 करोड़, वेयर हाउस / गोदाम की 5 इकाईयाँ कुल 23.9 करोड़, मेडिकल उपकरण बनाने वाली 3 इकाईयाँ 6.55 करोड़, मुर्गी/बकरी फार्मिंग की 7 इकाईयों कुल 07 करोड़ तथा अन्य विविध उद्योग की 7 इकाईयों कुल 17.8 करोड़ की परियोजनाऐं प्रारम्भ हो चुकी हैं।
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविकांत पटेल, मिठौरा ब्लॉक प्रमुख, एडीएम डॉ पंकज कुमार वर्मा, उपायुक्त उद्योग श्री अभिषेक प्रियदर्शी सहित संबंधित अधिकारी और उद्यमी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!