ब्रेकिंग
एसडीएम व तहसीलदार फरेंदा ने बृजमनगंज क्षेत्र क्षेत्र में बाढ़ से प्रभावित गांव, और बंधा का किया निरीक्षण।नेपाल नदी में गिरी दो बसें सात भारतीय की मौत 60 लापताअवैध रूप भारत में घुसपैठ करते जर्मनी नागरिक गिरफ्तारमोहर्रम पर्व को लेकर थानेदार ने ताजियादारों के संग की बैठक।जनपद को मेडिकल कालेज का मिला सौग़ात अब 150 एमबीबीएस सीटो पर केएमसी में होगा दाखिलामध्यदेशीय वैश्य महासभा उत्तर प्रदेश के बाबा गणिनाथ जी भक्त मंडल का प्रदेश के संयोजक बने सत्यप्रकाश मद्धेशियापंजाब में हत्या कर, शव घर भेजा मामा के बेटों की करतूत,परिजनों का आरोपमनरेगा में भ्रष्टाचार, पानी से भरी हुई पोखरी का हो रहा है सुंदरी करण का कार्यथम नहीं रहा है मनरेगा में भ्रष्टाचारों का सिलसिला ड्रेन की पुलिया बंद किए जाने पर तीन गांव के किसानों की फसल हुई बर्बाद प्रशासन की मदद से बंद की गई पुलिया को खुलवायाविधायक फरेंदा वीरेंद्र चौधरी ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण सुरक्षा का संदेश।एमआरएफ सेंटर का निर्माण कार्य शुरू होते ग्रामीणों ने किया विरोध, तहसीलदार और ई.ओ ने किया राजी।सड़क किनारे कूड़ा गिराने से राह चलने में दुश्वारीआगामी पर्व मोहर्रम को लेकर तहसीलदार की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न।ढ़ोल नगाड़े गाजे बाजे और फुल माला के साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री का हुआ स्वागत

महाराजगंज

आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन दयाशंकर मिश्र “दयालु” द्वारा जनपद के विकास कार्यों व वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों की समीक्षा जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की गई।

महराजगंज, 21 जुलाई
प्रभारी मंत्री ने सबसे पहले वृक्षारोपण तैयारियों की जानकारी ली। डीएफओ पुष्प कुमार के. ने बताया कि जनपद में दो 2832020 पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसके सापेक्ष 2901139 गड्ढों की खुदाई और 2820103 पौधों की उठान संबंधित विभागों द्वारा कर ली गई है। . मंत्री ने निर्देश दिया कि बड़ी सरकारी भूमियों पर मियावाकी तकनीक से वृक्षारोपण कराएं और वृक्षारोपण के उपरांत उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करें। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान में जनसहभागिता को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने और इसके लिए विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित करने के लिए कहा। उन्होंने वृहद वृक्षारोपण स्थलों की सुरक्षा उपाय के लिए भी निर्देशित किया।
इसके उपरांत प्रभारी मंत्री ने विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। परियोजना निदेशक ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास, ग्रामीण के अंतर्गत 22118 आवास के लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत परिवारों का चयन कर लिया गया है। इनमें 22066 परिवारों को प्रथम एवं 20733 परिवारों को दूसरी किस्त जारी किया जा चुका है। जबकि मुख्यमंत्री आवास के अंतर्गत 256 आवास के लक्ष्य के सापेक्ष 255 परिवारों को प्रथम और 218 परिवारों को द्वितीय किस्त जारी की जा चुकी है। मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी को विधानसभावार आवासों की सूची संबंधित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और फसल विविधीकरण की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने किसानों को श्री अन्न (मिलेट्स) के गुणवत्तापूर्ण बीज वितरित करने का निर्देश दिया। साथ ही श्री अन्न पर आधारित उत्पादों के निर्माण हेतु समूह गठित करने के लिए भी कहा। फरेंदा विधायक के अनुरोध पर मंत्री जी ने सभी विधायकों को श्री अन्न के मिनीकिट के लाभार्थियों की सूची उपलब्ध कराने हेतु उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया। उन्होंने एफपीओ को अनुदान के तहत वितरित कृषि यंत्रों के मॉनिटरिंग हेतु भी आवश्यक निर्देश दिया।
उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित समूह के जानकारी ली। परियोजना निदेशक ने बताया कि 915 समूहों के गठन के लक्ष्य के सापेक्ष 1168 समूह का गठन अब तक किया गया है, जिनके तहत 12848 परिवार अच्छादित हैं। मंत्री ने समूह के कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने और उन्हें समूहों के कार्यस्थल की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा।
स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान विधायक सिसवां ने खुले में शौच का मुद्दा उठाया, जिस पर माननीय मंत्री ने डीपीआरओ को ऐसे गांवों के प्रधानों और सचिवों को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया, जहां लोग खुले में शौच कर रहे हैं। साथ ही लोगों को शौचालय के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करने हेतु व्यापक जनजागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने कहा कि डीपीआरओ सुनिश्चित करें कि समय-सारणी के अनुसार सार्वजनिक शौचालय खुलें और लोगों को असुविधा ना हो। साथ ही नवीन व्यक्तिगत श्रेणी के शौचालयों के आवेदन के प्रति भी लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया, ताकि जिन घरों में शौचालय नहीं हैं, वे लोग आवेदन करने से वंचित न रहें।
समीक्षा बैठक में विधायक सिसवां ने रिबोर में व्यय धनराशि और जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों की जांच का अनुरोध किया। इस संदर्भ में प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी को समिति के माध्यम से दोनों बिंदुओं की जांच कराने का निर्देश दिया।
बैठक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निचलौल में प्रसव हेतु कर्मियों द्वारा धन लेने का मुद्दा उठा, जिस पर मंत्री ने वहां के कर्मियों को अन्यत्र स्थानांतरित करने व मामले की जांच कर आख्या प्रस्तुत करने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को अपने स्थलीय निरीक्षण का विवरण प्रस्तुत करने के लिए भी कहा। मंत्री जी के अनुरोध पर सभी जनप्रतिनिधि प्रतिनिधियों ने विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराने हेतु अपनी निधि से अनुदान देने का आश्वासन दिया।
उन्होंने गोसदनों के बेहतर उपयोग के लिए उनको डेयरी के रूप में विकसित करने हेतु पशुपालन विभाग को अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देशित किया। सामाजिक योजनाओं के लाभार्थियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने व सभी नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक के अंत मे . मंत्री ने सभी अधिकारियों को सार्वजनिक कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने, उनके क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों से अवगत कराने और उनके प्रश्नों व समस्याओं के समाधान का निर्देश दिया। जिलाधिकारी को 50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं की समयसीमा निर्धारित करते हुए उनके नियमित समीक्षा का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व में सरकारें या तो शिलान्यास करती थीं या फिर उद्घाटन। लेकिन भाजपा सरकार में कार्य समयबद्ध ढंग से और तेजी से हो रहे हैं।
इससे पूर्व सभी गणमान्य अतिथियों ने कलेक्ट्रेट सभागार में भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने पुष्पगुच्छ व तुलसी का पौधा भेंटकर प्रभारी मंत्री व अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया।
बैठक में विधायक पनियरा श ज्ञानेंद्र सिंह, सिसवां प्रेम सागर पटेल, . विधायक फरेंदा वीरेंद्र चौधरी, नोडल अधिकारी पी. गुरुप्रसाद, आईएएस, मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, डीएफओ पुष्प कुमार के सहित गणमान्य अतिथि व वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!