ब्रेकिंग
सिटिजन फोरम की पहल हिंदी की पाठशाला कार्यक्रम आयोजितस्वच्छता अभियान में आलमाइटी इंटर कालेज के छात्रों ने ली शपथनवरात्रि व दशहरा पर्व के मद्देनजर लेहरा मां दुर्गा मंदिर परिसर में हुई बैठक।नपं बृजमनगंज में गृह कर और जल कर का मुद्दा पहुंचा प्रमुख सचिव के कार्यालय।खेत मे पानी चलाने को लेकर हुई मारपीट में पुलिस नौ के विरुद्ध मुकदमा दर्जमारपीट के मामले में पुलिस ने तीन के विरुद्ध किया मुकदमा दर्जसमीक्षा बैठक में जिलाधिकारी की सख्त चेतावनी: कार्यों में सुधार नहीं होने पर होगी कठोर कार्रवाईस्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित हुआ प्रश्नोत्तरी एवं पेंटिंग प्रतियोगिता।विधायक ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहदुरी का औचक निरीक्षणविद्युत शिविर में दर्जनों मामलों का हुआ निस्तारण।सिरफिरे युवक ने धारदार हथियार से युवती पर किया हमलापीजी कॉलेज की छात्रा नीतू व छात्र संदीप को मिलेगा गोल्ड मेडलस्वच्छ्ता ही सेवा है कार्यक्रम का अयोजन सम्पनथानाध्यक्ष ने प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों को अपराधिक मामलों के निस्तारण की दी जानकारी।सिटिजन फोरम की पहल हिंदी की पाठशाला कार्यक्रम आयोजित

उत्तरप्रदेशमहाराजगंज

वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने जनपद के शिक्षकों के मध्य टैबलेट वितरण सर्व शिक्षा अभियान के तहत किया

महराजगंज/मा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के तहत लर्निंग रिसोर्स पैकेज के अन्तर्गत सभी परिषदीय प्राथमिक विद्यालय/उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं कम्पोजिट विद्यालयों के शिक्षकों के उपयोगार्थ टैबलेट का वितरण महालक्ष्मी लॉन में किया।
कार्यक्रम के मुख्य अथिति के रूप मा. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल पहुंच, डिजिटल समावेशन, डिजिटल सशक्तिकरण और डिजिटल विभाजन को पाटकर भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में बदलने की दृष्टि से डिजिटल इंडिया कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रभावी ढंग से चल रहा है।
उन्होंने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत लर्निंग रिसोर्स पैकेज के अन्तर्गत सभी परिषदीय प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं कम्पोजिट विद्यालयों के शिक्षकों के उपयोगार्थ शासन द्वारा टैबलेट प्राप्त कराया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि 2047 में भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है और इसमें डिजिटल इंडिया का महत्व बहुत ज्यादा है। उन्होंने कहा की 2014 के बाद से देश में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है और शिक्षा के क्षेत्र में तो यह परिवर्तन और भी ज्यादा दिखाई पड़ रहा है। उन्होंने कहा की बिना शिक्षा के देश तरक्की नहीं कर सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षको की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है और शिक्षकों का स्थान कोई और नहीं ले सकता है।
उन्होंने सभी शिक्षकों से अनुरोध किया कि टैबलेट से प्राप्त सुविधाओं का प्रयोग शिक्षण सेवा को बेहतर करने में करें और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि टैबलेट उपलब्ध कराने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा व्यवस्था को हाईटेक तथा गुणवत्तापरख बनाना है। जिसके तहत विद्यालय के अकादमिक कार्यों के लिए शिक्षण सामग्रीयों को बच्चो तक आसानी से उपलब्ध कराने के लिए तथा विभागीय सूचनाओं के आनलाइन त्वरित कार्यवाही को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से टैबलेट का वितरण किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अतिथियों और शिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि टैबलेट वितरण का शुभारंभ विगत माह मा मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया था और इसी कड़ी में आज मा मंत्री जी और जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा जनपद के शिक्षकों के मध्य टैबलेट वितरण का कार्य सर्व शिक्षा अभियान के तहत किया जा रहा है। उन्होंने बताया की पहले उन विद्यालयों को बेहद आधुनिक माना जाता था जहां कंप्यूटर और मोबाइल का प्रयोग होता था। लेकिन आज हमारे परिषदीय स्कूलों को टैबलेट उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके लिए केंद्र और प्रदेश सरकार को हम धन्यवाद देते हैं। इन टैबलेटो के माध्यम से डिजिटल इंडिया और आधुनिक शिक्षा का मिश्रण करते हुए विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करायी जाएगी।
जिलाधिकारी महोदय ने सभी शिक्षकों को टैबलेट के प्रयोग को बेहतर ढंग से करना सीख लें और सुनिश्चित करें कि इनके माध्यम से सिर्फ शिक्षण और विभागीय सूचनाओं के प्रेषण का कार्य किया जाए।
धन्यवाद ज्ञापन बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा किया गया। उन्होंने बताया की मा मंत्री जी द्वारा सभी ब्लाकों के एक–एक शिक्षक को टैबलेट का वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त 260 अन्य शिक्षकों को भी टैबलेट वितरण किया गया। उन्होंने बताया की प्रथम चरण में 1449 परिषदीय स्कूलों के 2737 शिक्षकों को टैबलेट का वितरण किया जाएगा। शेष को अगले चरण में टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा की जिलाधिकारी के निर्देशानुसार टैबलेट वितरण का कार्य माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा करवाया जायेगा।
इससे पूर्व मा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री और अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर छात्राओं ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने मा केद्रीय वित्त राज्यमंत्री सहित अन्य लोगों का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंट कर किया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविकांत पटेल, परियोजना निदेशक रामदरश चौधरी, बीएसए श्रवण कुमार गुप्ता सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!